Aadhar Card Mobile Number Change Online – आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेंज कैसे करे?

आधार कार्ड न केवल परिचय के लिए काम मे काम आता है बल्कि बैंक अकाउंट खुलवाने से लेकर उससे पैसे निकलवाने तक हर जगह महत्वपूर्ण साबित होता है। आधार कार्ड में हमारा एक नंबर रजिस्टर्ड होता है जो सत्यापन के लिए काम में आता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है की हम नंबर बदल लेते है लेकिन आधार कार्ड में वही पुराना नंबर रहता है जिसकी वजह से कई तरह की समस्याए देखने को मिलती है।

Aadhar Card

लेकिन अगर आप चाहे तो आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर आसानी से बदल सकते है। इस लेख में हम ‘Aadhar Card Mobile Number Change Online कैसे करे’ के विषय पर बात करने वाले है।

क्या आधार कार्ड में नंबर बदला या अपडेट किया जा सकता है?

यह बात हम सभी भली भांति जानते है की आधार कार्ड में हमारा एक नंबर रजिस्टर्ड होता है और जब भी हमे आधार कार्ड से जुड़ा किसी तरह का कोई सत्यापन करना होता है तो इस नंबर पर ही ओटीपी आदि जाता है तो ऐसे में यह जरूरी है आधार कार्ड से जुड़ा हुआ नंबर हमेशा हमारे पास रहे। लेकिन काफी सरे लोग ऐसे है जिन्होंने आधार कार्ड काफी पहले बनवाया था और बाद में उनके मोबाइल नंबर चेंज हो गए। ऐसे में इन लोगो को वेरिफिकेशन के समय समस्याओ का सामना करना पड़ता है।

जो भी व्यक्ति व्यक्ति इस तरह के मामले में उलझा हुआ है, उसके दिमाग में यह सवाल जरूर आता है की ‘क्या आधार कार्ड में नंबर बदला या अपडेट किया जा सकता है’? तो इसका जवाब है हाँ! आप आधार कार्ड में आसानी से अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हो। ना केवल मोबाइल नंबर बल्कि आवश्यकता पड़ने पर आप आधार कार्ड में अपना एड्रेस वगैरह आदि जानकारी भी आसानी से अपडेट कर सकते हो। अगर आप चाहो तो यह अपडेट्स खुद ऑनलाइन भी कर सकते हो अन्यथा ऑफलाइन भी यह सम्भव है।

Online Aadhar Card Mobile Number Change – ऑनलाइन आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेंज कैसे करे?

पिछले कुछ सालो में वर्तमान केंद्र सरकार ने Digitalization पर काफी ध्यान दिया है जिसकी वजह से आज कई ऐसी चीजे सम्भव हो पा रही है जिनकी कुछ सालो पहले तक कल्पना तक नहीं की जा सकती है। सरकार के द्वारा काफी सारे ऐसे ऑनलाइन पोर्टल्स निर्मित किये गए है जिनके द्वारा आसानी से काफी सारे महत्वपूर्ण कार्य किये जा सकते है। ऐसा ही एक कार्य ‘ऑनलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करना’ भी है जो आसानी से UIDAI Portal के द्वारा किया जा सकता है। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

● सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।
● UIDAI की वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहा पर एक ‘Get Aadhar’ का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे।
● इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमे आपको अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कॉड एंटर करके सबमिट करना है।
● इसके बाद आपको वहा निचे की तरफ एक बॉक्स दिखे जिसके आगे ‘My mobile number not registered’ लिखा होगा, आपको इस बॉक्स पर क्लिक कर देना है।
● इसके बाद आपसे आपका नया नंबर माँगा जायेगा, जो बॉक्स मे सटीक रूप से एंटर करे।
● इसके बाद दिए ‘Send OTP’ के विकल्प पर क्लिक करे।
● अब OTP एंटर करके इस नए नंबर का सत्यापन करे।
● इसके बाद अंत में टर्म्स एंड कंडीशन्स एक्सेप्ट करने के बाद 50 रूपये का पेमेंट कर दे।
● अब आपको जो रसीद दी जाएगी, उसे डाउनलोड कर ले।

अब आपके पास कुछ दिनों में आपका आधार कार्ड आ जायेगा और साथ ही आपके आधार कार्ड में आपका नंबर जोड़ दिया जायेगा जिसके उपयोग करते हुए आप आसानी से विभिन्न जगहों पर आधार कार्ड सत्यापन नंबर का उपयोग कर सकेंगे।

Note: कई मामलो में ऐसा देखा गया है की यह ट्रिक लोगो के लिए काम नहीं करती। यह ट्रिक अधिकतर उन्ही लोगो के लिए काम करती नजर आई है जिनके आधार कार्ड में कोई नंबर नही जुड़ा हुआ था। ऐसे में बेहतर यही होगा की आप आधार कार्ड में नंबर चेंज करवाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करे और उसके बाद आधार कार्ड सेंटर पर जाकर नंबर चेंज करवाए।

Offline Aadhar Card Mobile Number Change – ऑफलाइन आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेंज कैसे करे?

जैसा की हमने आपको बताया की आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करने का या उसे अपडेट करवाने का सबसे बेहतर तरीका यही है की आप इसके लिए अपने नजदीकी आधार सेंटर में अपॉइंटमेन्ट बुक करे और उसके बाद अपॉइंटमेंट के समय पर पहुंचकर अपने आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर तुरंत चेंज करवा ले। ऑफलाइन आधार कार्ड मोबाइल नंबरब चेंज करवाना चेंज करवाना बेहद ही आसान है। इसके लिए आपको जो स्टेप्स फॉलो करने होंगे, वह कुछ इस प्रकार है:

● सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।
● वहा आपको ‘Book Appointment’ का एक विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करे।
● इसके बाद आपसे आपके शहर और एरिया के बारे में पूछा जायेगा, जो एंटर करे।
● इसके बाद मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड एंटर करे।
● इसके बाद ओटीपी के द्वारा अपने मोबाइल नंबर का सत्यापन करे।
● इसके बाद Select Enrollment Type में जाकर ‘Update Existing Aadhar Details’ के विकल्प पर क्लिक करे।
● इसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर और नाम टाइप करके सबमिट करे।
● इसके बाद ‘Mobile Number’ के विकल्प पर क्लिक करे।
● इसके बाद ‘New Mobile No’ के विकल्प के निचे अपना न्य मोबाइल नंबर एंटर करे।
● इसके बाद अन्य जरूरी जानकारी भरने के बाद ‘Preview’ के विकल्प पर क्लिक करे।
● अब सामने ए पॉप-उप बॉक्स में एक बार जानकारी को सटीक रूप से चेक करके ‘Confirm’ पर क्लिक करे।
● इसके बाद अपने राज्य, शहर और ब्रांच का चयन करे।
● इसके बाद उस डेट और टाइम का चयन करे जिस पर आप अपॉइंटमेंट लेना चाहते है और ‘Next’ के विकल्प पर क्लिक कर दे।
● इसके बाद अगर आप कैश में पेमेंट करने का विकल्प चुना होगा तो आपका अपॉइंटमेंट कन्फर्म हो चूका है अन्यथा ऑनलाइन पेमेंट करते हुए अपॉइंटमेंट फिक्स कर दे।
● इसके बाद अपॉइंटमेंट के दिन निर्धारित समय पर आधार सेंटर जाए।
● वहा जाकर अधिकारी को अपनी समस्या बताये।
● इसके बाद तुरंत आपके आधार कार्ड नंबर को चेंज कर दिया जायेगा।

इस तरह से आप बिना किसी समस्या के आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर चेंज करवा सकते हो। इस तरह से एक बार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर चेंज करवा लोगे तो उसके बाद आप आसानी से विभिन्न जगहों पर आधार कार्ड सत्यापन नंबर का उपयोग कर सकेंगे। यह आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर चेंज करवाने का सबसे बेहतरीन तरीका है तो काम को लेकर किसी तरह का डाउट भी नहीं रहता।

निष्कर्ष

आधार कार्ड हम सभी के लिए एक जरूरी दस्तावेज है और इससे जुडी छोटी सी समस्या भी हमारे लिए एक बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है तो ऐसे में हमे अपने आधार कार्ड को हमेशा अपडेटेड रहना चाहिए।

काफी सारे लोग अपने मोबाइल नंबर को चेंज कर लेते है जिससे की उन्हें आधार कार्ड से जुड़े सत्यापन में समस्या आती है तो ऐसे में वह जानना चाहते है की ‘Aadhar Card Mobile Number Change Kaise Kare – आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेंज कैसे करे’? यही कारण है की हमें यह लेख तैयार किया है जिसमे हमने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करने की प्रक्रिया की पूरी जानकारी आसान भाषा में दी है।

Similar Posts