|

Ayushman Card Kaise Banaye 2024: मुफ्त में आयुष्मान कार्ड बनाएं

भारत सरकार ने देश के गरीब और आर्थिक रूप से परेशान नागरिकों के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है ताकि उनके स्वास्थ्य में किसी प्रकार की समस्या ना आए।

Ayushman Card

इस योजना से जुड़ कर ऐसे लोग अपना इलाज मुफ्त में करा सकते हैं क्योंकि सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत 5 से 10 लाख रुपए तक का इलाज करवाया जाएगा, देश के सभी इच्छुक नागरिक अपना आयुष्मान कार्ड बनवा कर मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड योजना का उद्देश्य और लाभ

केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के हर नागरिक को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है और उन्हें 5 लाख रुपए तक का जीवन बीमा कवर प्रदान करना है।

इस योजना का सबसे बड़ा फायदा है कि गरीब लोगों को अपने इलाज करवाने के लिए पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे और वह आसानी से एक स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकेंगे।

आयुष्मान कार्ड हेतु पात्रता व मापदंड और जरूरी दस्तावेज

भारत का निवासी आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है, बस उसके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जैसे कि आधार कार्ड, राशन कार्ड, पहचान पत्र मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं

  • अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु आवेदक को सर्वप्रथम अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जाना है।
  • इसके बाद वहां से फॉर्म लेना है और पूछी गई जानकारियों को दर्ज करना है, साथ ही मांगे हुए दस्तावेज को अटैच कर देना।
  • एजेंट आपका रजिस्ट्रेशन करेगा और फिर आपको रजिस्ट्रेशन आईडी दे देगा।
  • इतना होने के 10 15 दिन बाद आपका आयुष्मान कार्ड बनकर आ जाएगा आप जन सेवा केंद्र जाकर वहां से अपना आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

Similar Posts