Dropshipping क्या है ? | ड्रॉपशिपिंग कैसे शुरू करें ?

Dropshipping बिजनेस मॉडल इन दिनों काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है, इस बिजनेस मॉडल के अंदर online seller को प्रोडक्ट consumer को बेचने होते हैं. साफ शब्दों में इस मॉडल के अंदर consumer online Seller को अपना ऑर्डर देता है और online seller अपना प्रोडक्ट की डिलीवरी consumer को करता है।

Dropshipping

बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है की इसमें ऑनलाइन सेलर को किसी भी तरह का स्टॉक मेंटेन नहीं करना पड़ता है। Dropshipping करके आप बहुत आसानी से पैसे कमा सकते हैं बस आपके पास इस बिजनस मॉडल की गहरी जानकरी होनी चाहिए, जो की आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए देने वाले है।

Dropshipping बिजनेस को काफी लोग मिडलमैन वर्क समझते है जबकि इस बिजनेस को करने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की ज़रूरत होती है।

जहां सप्लायर अपना प्रोडक्ट consumer को ऑनलाइन प्रमोट कर सकता है और consumer भी आसानी से सामान को ख़रीद सकता है। इस तरह के ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म  सप्लायर के प्रोडक्ट के मार्केटिंग  ख़र्च को बचाते हैं और प्रोडक्ट की हाई क्वालिटी प्रमोशन करने में मदद करते है.

Dropshipping बिजनेस में आखिर काम कैसे किया जाता है

 Dropshipping बिजनेस में मुख्यत: तीन key player होते हैं:

  1. Manufacturer निर्माता
  2. Retailer रिटेलर
  3. Consumer कंज्यूमर

Dropshipping बिजनेस बस एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म होता है जहां पर manufacturer अपने प्रोडेक्ट के selling price को निश्चय करके ई-कॉमर्स साइट पर advertise करते हैं और consumer इन product की प्राइस,description को देखकर ऑर्डर करता है और Supplier सामान की आपूर्ति कर देता है.

Dropshipping बिजनेस में सामान सप्लायर को देना पड़ता है online seller ऑर्डर देता है और सप्लायर जाकर ग्राहक को प्रोडक्ट दे आता है. Online Reatailer को न अपने पास स्टॉक रखना पड़ता है और न ही सामान पहुंचाने की जिम्मेदारी आपकी होती है.

Dropshipping व्यवसाय को शुरू करने का एक दम सही तरीका

अब हम आपको Dropshipping व्यवसाय को शुरू करने का एक दम सही तरीका बताएंगे जिसे आप फॉलो करके बहुत ही कम समय में अच्छे रिजल्ट पा सकते है.

1.सेल होने वाले Product का सिलेक्शन करना

 किसी भी Product को अपने ऑनलाइन स्टोर पर advertise करने से पहले उससे जुडी पूरी Research जरुर करे. Product पूरी तरह से Authentic और Real होना चाहिए और  सोसायटी की demand को satisfy करने होना चाहिए. Product को प्रमोट करने से पहले उस Segment के बाकी सारे product से उसकी तुलना जरूर की जानी चाहिए. आप अपनी वेबसाइट पर ट्रेंड के आधार पर भी प्रोडक्ट रख सकते है.

2. प्रोडक्ट का ढंग से कंपटीटर एनालिसिस करना

प्रोडक्ट को ऑनलाइन स्टोर पर लाने से पहले उसके सेगमेंट से जुड़े टॉप seller के प्रोडक्ट से कंपैरिजन जरूर करना चाहिए. इसके लिए आप गूगल या अन्य किसी वेबसाइट का यूज कर सकते हैं.

3. एक अच्छे सप्लायर को अपनी टीम में शामिल करना

 सप्लायर को Dropshipping बिजनेस की आधारशिला  माना जाता है क्योंकि सप्लायर ही आपकी  SERVICES को कंज्यूमर के सामने प्रकट करता है.सप्लायर की छोटी से छोटी गलती आपके ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के लिए काफी ज्यादा घातक साबित हो सकती है . सप्लायर को ढूंढने  से पहले इन सब चीजों का ध्यान रखना चाहिए:

1.  उसके पास बिजनेस के लिए जरूरी फंड है या नहीं

2.  उसके पास मार्केटिंग नॉलेज कितना है

3.  उसके पास इस काम का एक्सपीरियंस है या नहीं.

4. Dropshipping स्टोर को इंटरनेट पर लाना

 Dropshipping बिजनेस को इंटरनेट पर लाने के लिए आपको इंटरनेट एक वेबसाइट की जरूरत होती है. आप अपने वेबसाइट डेवलपर की मदद लेकर ऐसी वेबसाइट बना सकते है. इन दिनों Shopify ब्रांड ऑनलाइन वेबसाइट प्लेटफॉर्म की वेबसाइट को कस्टमाइज करने को लेकर काफी ज्यादा प्रसिद्ध  हो रहा है, हम भी आपको इस ब्रांड के लिए रेफर करेगे क्युकी यहां पर आप बहुत ही Low Cost में रिजल्ट प्राप्त कर सकते है.

5. अपने प्रोडक्ट को वेबसाइट पर इंपोर्ट करना

 आप अपने साइट पर प्रोडक्ट्स को लाने के लिए Ali Express का सहारा ले सकते हैं.  अली ड्रॉपशिप और oberlo जैसे इंपोर्टर को साइट में इंस्टॉल करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको अपनी साइट पर प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन नही लिखना पड़ता और इंपोर्टर कंपनी खुद ही आपको डिस्क्रिप्शन प्रोवाइड करती है.

6. Dropshipping मार्केटिंग

ऑनलाइन स्टोर और उनके प्रोडक्ट्स की selling को बढ़ाने के लिए Advertising key Role प्ले करती  है. इसके लिए Fb एडवरटाइजिंग, गूगल ऐडसेंस, Instagram ऐड का सहारा लिया जा सकता है व एडवरटाइजिंग मार्केटिंग के लिए FB काफी अच्छी मानी जाती रही है.

Dropshipping बिजनेस को शुरू करने से पहले जान ले ये KEY POINTS

  •  ऑनलाइन प्रोडक्ट को सेल करने का एक्सपीरियंस होना चाहिए
  •  आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स बहुत अच्छी होनी चाहिए, आप हर वक्त सप्लायर और कंजूमर को अपनी बातो से संतुष्ट करने में सक्षम होने चाहिए
  • प्रोडक्ट इंडस्ट्रीज से जुड़ी सभी जानकारी आपके पास होने चाहिए
  • वेबसाइट मैनेजमेंट से लेकर SEO तक सारी नॉलेज आपके पास होना चाहिए
  •  आपके पास सप्लायर्स का एक अच्छा ग्रुप होना चाहिए
  • हाई प्रॉफिट के चक्कर कभी भी प्रोडक्ट की क्वालिटी में कंप्रोमाइज नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से आप ग्राहकों के बीच अपनी Goodwill खो देते हैं.

Dropshipping बिजनेस से प्रॉफिट कैसे कमाया जाता है

 ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में प्रोडक्ट को बेचकर आपको वहीं पर अपना Profit निकालना होता है और बाकी पैसा आपको सप्लायर को देना होता है. मान लीजिए अगर आपको सप्लायर प्रोडक्ट ₹100 में बेचता है और ग्राहक उसको आपके प्लेटफॉर्म से 120 पर खरीद लेता है, तो आपको ₹20 प्राप्त हो जाएगा.

 Dropshipping बिजनेस करने के लिए आपको ध्यान रखना होगा कि प्रोडक्ट की प्राइसिंग ऑफलाइन मार्केटिंग से 40 से 50 प्रतिशत तक कम प्राइस में हो.

Dropshipping सप्लायर्स  कौन होते है?

Dropshipping सप्लायर्स को Dropshipping बिजनेस का सबसे  सेंटर प्वाइंट माना जाता है क्योंकि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बिकने वाले सभी प्रोडक्ट की सप्लाई यही लोग करते हैं. यही लोग आपके द्वारा ऑर्डर किए गए प्रोडक्ट को कंज्यूमर तक भेजते हैं.

 Dropshipping सप्लायर को ढूंढने से पहले कई सारी बातें आपको ध्यान में रखना चाहिए:

  •  सप्लायर से डील कर लेने के बाद ही आपको उसके प्रोडक्ट को अपने ऑनलाइन स्टोर पर दिखाना चाहिए, ऐसा ना करने पर वह आपके खिलाफ कोर्ट में केस कर सकता है.
  •   Dropshipping  सप्लायर किसी भी एजेंसी से सर्टिफिकेशन प्राप्त जरूर होना चाहिए क्योंकि ऐसे बिजनेस में आमतौर पर देखा जाता है की सप्लायर असली सामान की जगह नकली सामान consumer को भेज देता है.
  • सप्लायर को प्रोडक्ट की अच्छे से जानकारी होनी चाहिए.
  • आपके पास एक से ज्यादा Dropshipping सप्लायर के कांटेक्ट होने चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर अगर किसी ड्रॉपशिपिंग सप्लायर को सामान पहुंचाने में दिक्कत हो रही है तो आप दूसरे ड्रॉपशिपिंग सप्लायर से तुरंत कांटेक्ट कर सकते हैं.
  • आपको ऐसे ही Dropshipping सप्लायर से एग्रीमेंट करना चाहिए जो कि आपके द्वारा भेजे गए सामान को आसानी से रिटर्न कर सकता है.
  • Dropshipping सप्लायर से डील करने से पहले उसके मासिक शुल्क को भी जान लेना चाहिए, शुल्‍क ज्‍यादा कम भी नहीं होना चाहिए क्‍योंकि सस्ते Dropshipping सप्लायर खराब क्‍वालिटी की सर्विस प्रदान करते हैं.

आइए जानते है कि किन-किन प्रोडक्ट को आप Dropshipping ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं

  • कंप्यूटर एक्सेसरीज

आप अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कंप्यूटर से जुडी सभी एक्सेसरीज बहुत ही आसान से बेच सकते हैं, क्योंकि यह सब एक्सेसरीज रियल लाइफ मार्केटिंग एजेंसी में ज्यादा कमीशन बाजी की वजह से काफी महंगी बिकती है जबकि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मैन्युफैक्चर से डायरेक्ट कांटेक्ट की वजह से उनकी कीमत काफी कम हो जाती है.

  •  ब्यूटी प्रोडक्ट्स

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी काफी ज्यादा कंस्यूमर द्वारा खरीदे जाते हैं, क्योंकि दुकानदार ब्यूटी प्रोडक्ट की सभी वैरायटी रखने में काफी अक्षम साबित होते हैं और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर यह सभी प्रोडक्ट आसानी से अवेलेबल हो जाते हैं.

  •  क्लॉथ

आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर चाहे तो बिना सिले कपड़ों को भी बेच सकते हैं और चाहे तो सिले हुए कपड़ों को भी बेच सकते हैं, पर हमारी सलाह यही रहेगी आपको सिले कपड़े जैसे की जींस शर्ट आदि ही बेचने चाहिए.

 क्योंकि आज के समय किसी के पास कपड़े सिलाने के लिए वक्त नहीं रहता है और इन सब की डिमांड भी ज्यादा रहती है, कपड़े की मार्केटिंग करने से पहले आपको रोज के बदलते ट्रेंड को भी ध्यान में रखता रखना चाहिए.

  • मोबाइल

ऑनलाइन स्टोर्स पर मोबाइल की बिक्री भी काफी ज्यादा होती है क्योंकि मार्केट में नए नए वर्जन मोबाइल के नए वर्जन काफी समय बाद ही आ पाते हैं जबकि ऑनलाइन स्टोर्स पर मोबाइल के नए वर्जन कुछ ही समय पर ग्राहकों को आसानी से मिल जाते हैं.

  •  जेनेरिक दवाइयां

आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जेनेरिक दवाइयां भी बेच सकते हैं इनकी डिमांड भी आजकल काफी ज्यादा बढ़ रही है.

  • बुकस्

मार्केट से इन दिनों बुकस्टोर काफी कम हो रहा है और इसीलिए कंजूमर ऑनलाइन ही बुक्स को ज्यादा मंगाने लग गए हैं आप इस सेगमेंट में भी बिजनेस करके खूब पैसा कमा सकते हैं

  • खिलोने

यह कई बार देखा जाता है कि मार्केट में बच्चों के खिलौने कमीशन बाजी की वजह से काफी ज्यादा महंगे हो जाते हैं ,जबकि कंपनी इन सभी खिलौनों को बहुत ही लो कॉस्ट पर बनाती. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आप टॉयज से जुड़े बिजनेस करके काफी ज्यादा कमीशन कमा सकते हैं.

  •  फर्नीचर

इन दिनों अब तो ऑनलाइन फर्नीचर की भी डिलीवरी होने लग गई है, अभी हाल ही में जारी के रिपोर्ट के अनुसार हमारे देश में कई लोग ऐसे हैं जिनको अपने काम की वजह से काफी बार एक शहर से दूसरे शहर ट्रांसफर होना पड़ता है और ऐसे में फर्नीचर का ट्रांसपोर्ट करना उनके लिए एक झंझट से कम नहीं होता है. फर्नीचर का ऑनलाइन बिजनेस उनके जीवन को काफी ज्यादा सुगम बना रहा है.

आप भी कर सकते है Drop Shipping बिजनेस की आसानी से शुरुआत

खुद की वेबसाइट बनाकर

Drop shipping बिजनेस करने के लिए आप चाहे तो खुद की वेबसाइट बनाकर भी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और कमीशन कमा सकते हैं

खुद की वेबसाइट बनाकर प्रोडक्ट की सेलिंग कराने के लिए कुछ फायदे होते हैं और कुछ नुकसान है वह सभी हम आपको बताने जा रहे हैं.

Dropshipping बिजनेस खुद की वेबसाइट से करने के फायदे

  • आपका बिजनेस पर पूरा नियंत्रण रहता है
  • आप की ऑनलाइन वेबसाइट को खुद की पहचान मिलती है
  •  आपको किसी को भी किसी भी तरह का शुल्क देने की जरूरत नहीं है

Dropshipping बिजनेस खुद की वेबसाइट से करने के नुकसान

  • खुद से ड्रॉपशिपिंग बिजनेस करने के लिए वेबसाइट बनाने के लिए आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है
  • ज्यादा पैसे भी निवेश करने पड़ते हैं
  •  वेबसाइट सेट अप करने में आपका काफी समय भी जाता है

बड़े ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के साथ मिलकर भी कर सकते है Dropshipping बिजनेस

आप Dropshipping बिजनेस को amazon या ebay जैसे  बड़े ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म के साथ भी कर सकते हैं

इन कंपनियों के साथ ड्रॉपशिपिंग बिजनेस करने के कुछ फायदे और नुकसान जो कि इस प्रकार है

फायदे

  • आप ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को amazon या ebay प्लेटफार्म के साथ करके बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं.
  • आपके प्रोडक्ट बहुत ही आसानी से प्रमोट होने लगते हैं और यह प्रोडक्ट बहुत ही ज्यादा लोगों तक आसानी से पहुंच जाते हैं.

नुकसान

  •   कमीशन का 10 से 15 परसेंट तक आपको बड़ी-बड़ी कंपनियों को फीस के तौर पर देना पड़ता है.
  •  आपका बिजनेस पर किसी भी तरह का कोई भी नियंत्रण नहीं रहता है.

Similar Posts