|

How To Learn Share Market In Hindi | शेयर मार्केट कैसे सीखे

आज के समय में बहुत से लोगों की दिलचस्पी शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट में काफी ज्यादा हो गई है, और बहुत से लोग अपने पैसे इन्वेस्ट कर रहे हैं। शेयर मार्केट एक ऐसा मार्केट है जहां पैसे इन्वेस्ट करने पर आप बहुत ही अमीर बन जाएंगे और या अपने पैसे गवा देंगे हैं।

How To Learn Share Market In Hindi
How To Learn Share Market In Hindi

इसलिए लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अच्छे से शेयर मार्केट को समझें और सीख कर उसमें इन्वेस्ट करें इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि how to learn share market | शेयर मार्केट कैसे सीखे यदि आप भी शेयर मार्केट के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

शेयर मार्केट क्या है | Share market kya hai

आप में से कई लोगों को शेयर मार्केट के बारे में जानकारी होगी, दरअसल शेयर मार्केट एक तरह का मार्केट है जहां पर आप किसी कंपनी के शेयर को खरीदते हैं और जब आप उस कंपनी के शेयर को खरीदते हैं तो आप उस कंपनी के कुछ प्रतिशत के हकदार बन जाते हैं। यानी कि आप जिस कंपनी में जितना पैसा लगाएंगे उतने प्रतिशत के मालिक आप बनेंगे, और कंपनी जितने फायदे में होगी उतना फायदा आपको होगा लेकिन यदि कंपनी घाटे में जाती है तो आप भी घाटे में जाएंगे।

शेयर मार्केट कैसे सीखे | share market kaise sikhe

अगर आप शेयर मार्केट में काम सीखना चाहते हैं, तो आपके लिए जरूरी है कि आप मार्केट को समझें और अपने बेसिक्स को क्लियर रखें, इसके अलावा शेयर मार्केट की टेक्निकल और फंडामेंटल एनालिसिस को समझने की कोशिश करें। यहां पर हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं, जिसे अपनाकर अगर आप शेयर मार्केट में पैसा लगाते हैं तो आपको जरूर फायदा होगा। एक बात तो निसंदेह कही जा सकती है कि शेयर मार्केट से कोई रातो रात करोड़पति नहीं बनता यहां पर धैर्य की बहुत जरूरत होती है।

स्टॉक मार्केट और शेयर मार्केट की बेसिक्स को समझे

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले मार्केट की बेसिक्स जड़ को समझिए क्योंकि जब आपको बेसिक्स क्लियर होगी तो आप मुनाफे में रहेंगे और लोग अक्सर ही बिना बेसिक्स जाने समझे ही पैसे इन्वेस्ट करते हैं जिस वजह से उन्हें घाटा होता है। मार्केट को स्टडी करें क्योंकि आप मार्केट को जितना समझेंगे उतना ही कंपनी का विश्लेषण निकाल पाएंगे।

फंडामेंटल और टेक्निकल एनालिसिस सीखें

यदि आप शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप कंपनी के फंडामेंटल एनालिसिस करें जहां आप जाने की कंपनी किस तरह से पैसा कमाती है, उस कंपनी का बिजनेस मॉडल क्या है कंपनी की आर्थिक स्थिति कैसी है लेकिन अगर आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग भी करना चाहते हैं तो टेक्निकल एनालिसिस जाने क्योंकि टेक्निकल एनालिसिस में ही आपको कई सारे ट्रेडिंग के बारे में जानकारी दी जाती है।

रिसर्च वर्क करें

जब भी आप किसी कंपनी के शेयर्स को खरीदने की सोचें तो सबसे पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च करें, ध्यान रखें कि कंपनी किसी तरह के घाटे में ना हो कंपनी के फ्यूचर प्लान भी जरूर जाने। हमेशा समझने की कोशिश करें कि आखिर कंपनी घाटे में क्यों जाती है या स्टॉक मार्केट से हमें नुकसान होने के क्या कारण है और फिर उन कारणों पर काम करें।

शेयर मार्केट की किताबें पढ़ें

अगर आप बिगिनर है तो हम आपको सलाह देंगे कि आप शेयर मार्केट की किताबों को पढ़ें, ‘द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर’ यह किताब मार्केटिंग से संबंधित है और इस बुक में आपको शेयर मार्केट से जुड़े बहुत से ज्ञान प्राप्त होंगे।

सफल ट्रेडर और इन्वेस्टर को फॉलो करें

यदि आपकी दिलचस्पी शेयर मार्केट में बहुत अधिक है तो आप कुछ ऐसे ट्रेडर्स और इन्वेस्टर्स को फॉलो करिए और उनकी स्ट्रेटजी से सीखने और समझने की कोशिश करें, आपको वे कई ऐसी जानकारी दे देंगे जो आप लिए फायदेमंद है।

Also read: पैसिव इनकम क्या होती है?

ट्रेडिंग की प्रैक्टिस करते रहें

जब आप एक बार मार्केट को समझ जाए और मार्केट का विश्लेषण कर सके तो आपको ट्रेडिंग का अभ्यास करना चाहिए, वर्तमान समय में बहुत से ट्रेडिंग स्मूलेटर्स है, जहां पर आप बिना पैसे लगाए ट्रेडिंग का अभ्यास कर सकते हैं।

FAQs:

शेयर मार्केट कैसे सीखे?

शेयर मार्केट में काम को सीखने के लिए कई तरीके हैं आप ऑनलाइन कोर्स ले, खुद से किताबों को पढ़ें, ट्रेडर्स इन्वेस्टर्स को फॉलो करें।

ट्रेडिंग करना कैसे सीखे?

ट्रेडिंग करने के लिए आपके पास टेक्निकल एनालिसिस को समझना बहुत जरूरी है, इसके लिए आप Udemy पर कोई कोर्स देख ले।

ट्रेडिंग सीखने में कितना टाइम लगता है?

ट्रेडिंग सीखने में कितना टाइम लगेगा यह कहना थोड़ा सा मुश्किल होगा क्योंकि सबके सीखने की क्षमता अलग होती है यदि आप अच्छे से मेहनत से सीखते हैं तो 3 से 5 साल में आप मास्टर बन जाएंगे।

निष्कर्ष:- आज के अपने इस आर्टिकल में हमने आपको शेयर मार्केट कैसे सीखे के बारे में विस्तार से जानकारी दी उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी।

Similar Posts