लौकी को इंग्लिश में क्या कहते है? Lauki Ko English Mein Kya Kahate Hain

हम सभी खाने में कई तरह की सब्जियों का सेवन करते हैं बहुत सी ऐसी सब्जियां होती है जिनका नाम हमें हिंदी में तो मालूम होता है लेकिन उन्हीं सब्जियों को हम अंग्रेजी भाषा में क्या कहते हैं यह मालूम नहीं होता है।

लौकी को इंग्लिश में क्या कहते है? | Lauki Ko English Mein Kya Kahate Hain
लौकी को इंग्लिश में क्या कहते है? | Lauki Ko English Mein Kya Kahate Hain

अक्सर ही बच्चों के मन में यह सवाल आता है कि वह सब्जी को खा रहे हैं उस सब्जी को अंग्रेजी भाषा में क्या कहते हैं तो आज के अपने इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि लौकी को इंग्लिश में क्या कहते है? में क्या कहते हैं। इसके साथ ही अपने इस पोस्ट में हम आपको लौकी खाने के फायदे भी बताएंगे।

लौकी को इंग्लिश में क्या कहते है?

हम सभी जानते हैं कि हरी सब्जियां खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद होती हैं, क्योंकि लगभग सभी हरी सब्जियों में अच्छी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। लौकी को अंग्रेजी भाषा में Calabash (कैलबेश) और Bottle Gourd (बोतल गॉर्ड) कहा जाता है।

सबसे पहले लौकी का उत्पादन हमारे देश भारत में होता था लेकिन बाद में मोटापा और वजन कम करने के लिए इसे अफ्रीकन और कई देशों में भी एक्सपोर्ट करना शुरू किया गया था। लौकी का पेड़ बेल के प्रकार होता है, लौकी का ऊपरी भाग हल्का हरा रंग का होता है और इसके अंदर का भाग सफेद रंग का होता है।

लौकी का आकार

आप शायद जानते होंगे कि लोकी मुख्य का दो आकार में आती है एक तो लम्बी बेलनाकार लौकी और दूसरी गोल लौकी होती है।

यह भी पढ़ें: स्वीट ड्रीम्स का मतलब क्या होता है?

लौकी से बनने वाले स्वादिष्ट पकवान

आप ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्हें लौकी की सब्जी खाना पसंद नहीं होगा ऐसे में आप लोकी को अन्य कई तरीकों से बना कर खा सकते हैं जिससे कि आपको लौकी का फायदा आराम से मिलेगा जैसे कि आप लौकी से लौकी का हलवा, लौकी का कोफ्ता, लौकी का रायता, लौकी और चने दाल की सब्जी, लौकी की यखनी, लौकी थेपला आदि स्वादिष्ट पकवान बना सकते हैं।

लौकी खाने के लाभ

  • लौकी एक ऐसी सब्जी है जिसमें अधिक मात्रा में विटामिन आयरन और पोटेशियम पाया जाता है इसके साथ ही यदि आपको अपना वजन कम करना है तो आपको रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीना चाहिए।
  • यदि आप लौकी का जूस हफ्ते में दो-तीन बार पीते हैं तो आपके ह्रदय के लिए काफी फायदेमंद होगा इसके साथ ही आपका रक्तचाप नियंत्रित रहेगा।
  • आज के समय में तनावपूर्ण जीवन होने के कारण बहुत से लोगों को नींद की समस्या बनी रहती है ऐसे में आपको लौकी का जूस पीना चाहिए इससे आपको नींद की समस्या नहीं होगी।
  • वर्तमान समय में महिलाओं और पुरुषों में देखा गया है कि समय से पहले ही उनके बाल सफेद होने लग रहे हैं, अगर आपके भी बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो आप भी लोकी का सेवन जरूर करें।
  • लौकी खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल पर रहता है।
  • लौकी एक ऐसी सब्जी है जिसमे नेचुरल वाटर होता है ऐसे में आप लोग की खाते हैं तो आपके चेहरे में ग्लो बना रहता है।
  • लौकी का सेवन करना पाचन प्रक्रिया के लिए भी काफी फायदेमंद होता है यदि आपको पाचन प्रक्रिया में दिक्कत है तो आप लोकी का सेवन करें।

निष्कर्ष

आज के अपने इस पोस्ट में हमने आपको लौकी को इंग्लिश में क्या कहते है? के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है यहां पर हमें आपको लौकी खाने के कई फायदे भी बताए हैं उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आएगा।

Similar Posts