|

मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – Meri Fasal Mera Byora Yojana

हरियाणा सरकार अपने राज्य के किसान भाइयों को उनकी फसल का उचित दाम दिलाने के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल की शुरुआत की है, जिससे की राज्य के सभी किसान भाई अपनी फसल को सरकारी मंडी में अच्छे दाम पर बेच पाए और उनकी आय में वृद्धि आए।

Meri Fasal Mera Byora Yojana

राज्य के किसानों को सरकारी मंडी में अपनी फसल को बेचने के लिए सबसे पहले सरकार द्वारा चलाए गए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके अलावा इस पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा राज्य के किसानों को उनके खेत का रिकॉर्ड डाटा एकत्र करके दिया जाएगा।

मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना का उद्देश और लाभ

हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य राज्य के किसानों की फसल को उचित दाम में बेचवाना है और उनकी आय में वृद्धि लाना है ताकि उनके जीवन स्तर में सुधार देखने को मिले।

इस पोर्टल के माध्यम से कृषि व किसान कल्याण विभाग को एक मंच में लाया गया है, इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिए किसानों को सही समय के आधार पर कटाई व बुवाई के मौसम के बारे में जानकारी दी जाएगी इसके साथ ही फसल से जुड़ी मार्केट के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का मापदंड और जरूरी दस्तावेज

इस योजना का लाभ हरियाणा राज्य के किसान को ही मिलेगा। इसके अलावा उस किसान के पास आधार कार्ड, बैंक खाता, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड, जमीन के कागजात, आय पत्र, निवास पत्र जैसे जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा के लिए आवेदन कैसे करें

  • अपना आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करें, इसके बाद नया पेज खुलेगा जहां मांगी हुई जानकारी देनी है जैसे कि आपका मोबाइल नंबर।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे दर्ज करें और योजना के लिए पंजीकरण को जारी रखें के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद फिर नया पेज खोलकर आएगा जहां पर आपकी और आपकी फसल से संबंधित जानकारी मांगी गई होगी उसे ध्यान पूर्वक दर्ज करें।
  • इस तरह से आपके पंजीकरण पूरा हो जाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *