Pan Card Kaise Banaye Mobile Se 2024: घर बैठे 10 मिनट में फ्री में बनाये पैन कार्ड

इस बात में कोई दो राय नहीं है की पैन कार्ड वर्तमान समय में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में गिना जाता है जो देश के हर नागरिक के पास होना चाहिए। किसी भी तरह के फाइनेंसियल काम में पैन कार्ड जरूरी माना जाता है। अगर आपको यूपीआई का उपयोग करना है तो उसके लिए भी आपको बैंक अकाउंट में पैन कार्ड जुड़वाकर उसका डेबिट कार्ड मनवाना होता है।

Pan Card Kaise Banaye

पैन कार्ड वाकई में एक जरूरी दस्तावेज है लेकिन फिर भी कई लोगो के पास आज भी पैन कार्ड नहीं है। अगर आप पैन कार्ड बनवाना चाहते हो और आपको नहीं पता कि ‘पैन कार्ड कैसे बनाए मोबाइल से’ (Pan Card Kaise Banaye Mobile Se) तो यह लेख पूरा पढ़े।

पैन कार्ड क्या होता है?

सबसे पहले अगर आप नहीं जानते की पैन कार्ड क्या होता है तो जानकारी के लिए बता दे की पैन कार्ड इनकम टैक्स विभाग के द्वारा जारी किया जाने वाला एक प्रकार का दस्तावेज होता है। यह एक 10 कैरेक्टर अलफनंबरीक आइडेंटीफायर परमानेंट अकाउंट नंबर होता है जो लेमिनेटेड पैन कार्ड के फॉर्म में इश्यू किया जाता है। जिस तरह से आधार कार्ड में महत्वपूर्ण आधार कार्ड नंबर होते है उसी तरह से पैन कार्ड में पैन कार्ड नंबर होते है।

पैन कार्ड एक प्रकार का महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जो हर किसी के पास होना चाहिए। हर व्यक्ति को 18 वर्ष की उम्र पार कर देने के बाद पैन कार्ड बनवा लेना चाहिए क्योंकि यह आगे कई कार्यों में काम आता है फिर चाहे वह किसी प्रकार की बड़ी खरीदारी हो या फिर बैंक में अकाउंट खुलवाना हो। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं होगा तो आप कई तरह के वित्तीय कार्य नहीं कर पाएंगे फिर चाहे वह डेबिट कार्ड मंगवाना ही क्यों ना हो।

पैन कार्ड होना क्यों जरूरी है?

इस लेख में हम आपको  ‘पैन कार्ड कैसे बनाए मोबाइल से’ (Pan Card Kaise Banaye Mobile Se) के विषय में पूरी जानकारी देंगे लेकिन उससे पहले आपको यह पता होना चाहिए की आखिर पैन कार्ड क्यों जरूरी होता होता है? तो जानकारी के लिए बता दे की वैसे तो पैन कार्ड कई कार्यो में काम आता है लेकिन मुख्य रूप से इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने, बैंक अकाउंट खुलवाने, किसी भी तरह के निवेश करने जैसे कार्यो में इसकी जरूरत पड़ती है।

क्या घर बैठे पैन कार्ड बनाया जा सकता है?

पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है लेकिन अब भी काफी सारे लोगों के पास पैन कार्ड मौजूद नहीं है। ऐसे काफी सारे लोग हैं जिनके पास पैन कार्ड नहीं है और वह जानना चाहते हैं कि क्या वह घर बैठे हुए भी पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं? इसका जवाब है हां, पिछले कुछ सालों में सरकार ने डिजिटलाइजेशन पर काफी ध्यान दिया है जिसके चलते आप काफी सारी चीजें घर बैठे हुए संभव हो चुकी है और उन्हीं में से एक पैन कार्ड बनवाना भी है।

Pan Card Kaise Banaye Mobile Se – घर बैठे 10 मिनट में फ्री में बनाये पैन कार्ड

जैसा कि हमने आपको बताया कि वर्तमान समय में सरकार के द्वारा की जा रही डिजिटलाइजेशन के चलते कई तरह की सुविधाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है जिससे कि लोगों को उनका फायदा उठाने में आसानी हो। पहले जहां पैन कार्ड बनवाने के लिए प्रक्रिया पूरी तरह से ऑफलाइन थी तो वहीं अब आप आसानी से पैन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अर्थात अब आप आसानी से घर बैठे हुए पैन कार्ड बना सकते है।

जानकारी के लिए बता दें कि आज के समय में आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु किसी कंप्यूटर या लैपटॉप आदि की जरूरत भी नहीं है क्युकी यह आप अपने मोबाइल से भी कर सकते है। अगर आप नहीं जानते कि ‘ मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं’ (Pan Card Kaise Banaye Mobile Se) तो जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए निर्धारित प्रक्रिया काफी आसान है, जो कुछ इस प्रकार है:

Step 1 : इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाये।

क्योंकि पैन कार्ड इनकम टैक्स से जुड़ा हुआ एक दस्तावेज है तो ऐसे में आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाना होगा। इनकम टैक्स की वेबसाइट आप आसानी से अपने मोबाइल में खोल सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी ब्राउजर में जाकर Incometax.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपकी इनकम टैक्स की वेबसाइट ओपन हो जाएगी और आप पैन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकोगे।

Step 2 : Quick Links के विकल्प पर क्लिक करे।

अब एक बार जब आप अपने मोबाइल में इंटरनेट का उपयोग करते हुए इनकम टैक्स की वेबसाइट ओपन कर लोगे तो इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का एक होमपेज आ जाएगा। इस होम पेज पर आपको कई अन्य विकल्पों के साथ एक Quick Links का विकल्प भी दिखाई देगा, आपको उस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step 3 : Instant E-PAN के विकल्प पर क्लिक करे

घर बैठे मोबाइल से पैन कार्ड बनाने (Pan Card Kaise Banaye Mobile Se) की प्रक्रिया में अगला स्टेप Instant E-PAN के विकल्प पर क्लिक करना है। दरअसल एक बार जब आप इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाने के बाद कीपलिंक्स के विकल्प पर क्लिक करोगे तो आपको कई अन्य विकल्पों के साथ एक Instant E-PAN का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करना है।

Step 4 : Get New e-PAN पर क्लिक करे

जब आप एक बार इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाने के बाद क्योंकि इनके विकल्प पर क्लिक करके इंस्टेंट e-pan के विकल्प पर क्लिक करोगे तो उसके बाद आपको इनकम टैक्स की कई तरह की ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए कई विकल्प दिखाई देंगे जिनमें से आपको ‘Get New e-PAN’ के विकल्प पर क्लिक करना है। यह मोबाइल से पैन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया में अगला विकल्प है।

Step 5 : आधार नंबर डालकर ‘I Confirm That’ पर क्लिक करे

अब जब एक बार आप इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर Quick Links के विकल्प पर क्लिक करने के बाद Instant E-PAN पर क्लिक करते हुए Get New e-PAN पर क्लिक करोगे तो उसके बाद आपके सामने जो इंटरफ़ेस आएगा उसमें आपसे आपका आधार नंबर पूछा जाएगा। आपको सटीक रूप से अपना आधार कार्ड नंबर इंटर करने के बाद ‘I Confirm That’ के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step 6 : ओटीपी के द्वारा सत्यापन करे

एक बार जब आप मोबाइल से पैन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया (Pan Card Kaise Banaye Mobile Se) में इनकम टैक्स की वेबसाइट पर अपना आधार कार्ड नंबर डालकर सबमिट करोगे तो उसके बाद आपसे वेबसाइट पर ओटीपी मांगा जाएगा। यह ओटीपी आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जायेगा। ऐसे में इस ओटीपी को एंटर करके सबमिट करे और अपने आधार कार्ड का सत्यापन करे।

Step 7 : अपनी पर्सनल जानकारी को एक्सेप्ट करे

एक बार जब आप अपने आधार कार्ड का सत्यापन कर दोगे तो इनकम टैक्स की वेबसाइट पर आपको आपकी पर्सनल जानकारी दिखेगी जो आप के आधार कार्ड के सत्यापन के बाद आपके आधार कार्ड से ली गई है। इस जानकारी को आप सभी ग्रुप से चेक करें और देखें कि यह सही है या नहीं। अगर सब कुछ सही है तो आप इसे स्वीकार करते हुए ‘Accept’ के विकल्प पर क्लिक कर दे।

Step 8 : इस तरह से बन जायेगा आपका e-PAN Card

ऊपर हमने आपको जो 7 स्टेप बताये है अगर आप उन्हें बिना गलती किये सटीक रूप से फॉलो करोगे और इनकम टैक्स की वेबसाइट पर मोबाइल से पैन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया में (Pan Card Kaise Banaye Mobile Se) आधार कार्ड नंबर सत्यापन के बाद अपनी पर्सनल जानकारी को चेक करके एक्सेप्ट के विकल्प पर क्लिक करोगे तो उसके बाद आपको बता दिया जायेगा की आप ePan Card के लिए सटीक रूप से आवेदन कर सकते हो।

इन 8 सामान्य स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से घर बैठे हुए अपना पैन कार्ड बनवा सकते हो। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप मात्र 10 मिनट में अपने मोबाइल से ही अपने पैन कार्ड के लिए आवेदन कर पाओगे।

Pan Card Status कैसे चेक करे?

एक बार जब आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते हुए पैन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर दोगे तो कुछ दिनों बाद आप अपने पैन कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर पाओगे। अगर आप अपने पैन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हो और अब अपने पैन कार्ड का स्टेटस देखना चाहते हो तो बता दें कि यह बेहद ही आसान है। इसके लिए बस आपको कुछ सामान्य स्टेप्स फॉलो करना है, जो कुछ इस प्रकार है:

  • सबसे पहले अपने ब्राउज़र में इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट incometax.gov.in ओपन करे।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको एक Quick Links का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने Instant E-PAN का विकल्प आएगा, उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने एक ‘Check Status/ Download PAN’ का विकल्प आएगा जिस पर क्लिक करे।
  • अब आपसे आपका आधार नंबर मांगा जाएगा, अपना आधार नंबर एंटर करे और ‘Continue’ के विकल्प पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने दो विकल्प आएंगे जिनमे से ‘View E Pan’ पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको आपका पैन कार्ड स्टेटस पता चल जायेगा। अगर आपका पैन कार्ड बन गया होगा तो आप इसे डाउनलोड भी कर पाओगे।

इस तरह से आप आसानी से घर बैठे हुए पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद उसका स्टेटस चेक कर सकते हो। अगर आपका पैन कार्ड बन गया होगा तो आपके पैन कार्ड स्टेटस में आपको यह पता लग जायेगा जिसके बाद आप उसे डाउनलोड कर पाओगे।

Pan Card Download कैसे करे?

ऊपर बताई गई मोबाइल से ऑनलाइन घर बैठे हुए पैन कार्ड बनाने की प्रोसेस (Pan Card Kaise Banaye Mobile Se) को फॉलो करते हुए आप आसानी से घर बैठे हुए अपने मोबाइल से पैन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एक बार जब आप पैन कार्ड के लिए आवेदन कर दे तो उसके बाद आपको पैन कार्ड डाउनलोड करना होगा जिससे कि आप उसका उपयोग कर सकें।

जानकारी के लिए बता दे कि पैन कार्ड डाउनलोड करना या फिर उसका स्टेटस चेक करना बेहद आसान है। इसके लिए आपको बस कुछ सामान्य स्टेप्स फॉलो करने हैं, जो कुछ इस प्रकार है:

  • सबसे पहले इनकम टैक्स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट incometax.gov.in पर जाये।
  • इसके बाद आपके सामने Quick Links का विकल्प आएगा, उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने Instant E-PAN का विकल्प आएगा, उस पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने Check Status/ Download PAN का विकल्प आएगा, उस पर क्लिक करे।
  • अब आपको आधार कार्ड नंबर एंटर करने को कहा जायेगा, अपना आधार नंबर एंटर करे और ‘Continue’ के विकल्प पर क्लिक करे।
  • अब इसके बाद आपको आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा, उसे एंटर करके सबमिट करे।
  • इसके बाद आपके सामने दो विकल्प आएंगे जिनमे से एक विकल्प ‘Download E PAN’ होगा, उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपका पैन कार्ड पीडीएफ फाइल में डाउनलोड हो जायेगा।

Note: जब एक बार आपका पैन कार्ड की पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी तो उसे ओपन करने के लिए आपको एक पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी। यह पासवर्ड और कुछ नहीं बल्कि आप की डेट ऑफ बर्थ होती है। उदाहरण के तौर पर अगर आप की डेट ऑफ बर्थ 1 अगस्त 2003 है तो आपको 01082003 पासवर्ड के तौर पर डालना होगा। इस तरह से अपनी डेट ऑफ बर्थ को पासवर्ड के रूप में डालने पर आपकी पैन कार्ड पीडीएफ ओपन हो जाएगी।

इस तरह से आप आसानी से कर बैठे हुए अपना पैन कार्ड बनवा कर उसे डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो इस पीडीएफ को प्रिंट करवा सकते हैं और फिजिकल तौर पर अपना पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े: यूएएन (Universal Account Number) क्या है? अपना EPF UAN कैसे प्राप्त करे?

निष्कर्ष

पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण और आवश्यक दस्तावेज होता है जो हर किसी के पास होना चाहिए लेकिन आज भी कई लोगों के पास पैन कार्ड उपलब्ध नहीं है। पैन कार्ड बनवाना काफी आसान है और वर्तमान समय में तो घर बैठे हुए मोबाइल से ही पैन कार्ड बनवाया जा सकता है।

लेकिन फिर भी कई लोग मोबाइल से पैन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया के बारे में नहीं जानते हैं। यही कारण है कि हमने इस लेख में मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनवाएं (Pan Card Kaise Banaye Mobile Se) के विषय पर पूरी जानकारी आसान भाषा में दी है। उम्मीद है कि यह देख आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित हुआ होगा।

Similar Posts