|

8th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, 8वें वेतन कमीशन से होगी सैलरी में बम्पर बढ़ोतरी

Whatsapp Group Join Now

केंद्र सरकार के अंतर्गत काम कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों के खुशखबरी क्योंकि सूत्रों के मुताबिक ऐसा सुनने को मिला है कि सरकार जल्द ही 8th पे कमिशन का गठन करके आठवीं वेतन लागू करने वाली है, ऐसे में जो भी केंद्रीय कर्मचारी आठवां वेतन का इंतजार कर रहे थे उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी यहां पर आपको विस्तार से बताई गई है।

8th Pay Commission

सभी केंद्रीय कर्मचारी को 8 वें वेतन लागू होने का इंतजार है, क्योंकि जब भी फिटमेंट फैक्टर और आठवें वेतन को लागू किया जाएगा तो सभी केंद्रीय कर्मचारियों की आय में 44 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिल सकती है।

8वां वेतन कब लागू किया जाएगा

वर्तमान समय में सभी केंद्रीय कर्मचारियों को सातवें वेतन के तहत भत्ते और सैलरी प्रदान की जा रही है, जिसे वर्ष 2014 में लागू किया गया था। जिसके बाद अब केंद्र सरकार के अंतर्गत कार्य करने वाले कर्मचारी आठवें वेतन की मांग कर रहे हैं।

Also read: UPI की डेली ट्रांजेक्शन लिमिट हुई कम

हालांकि सरकार ने अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की है लेकिन संभावना है कि चुनाव के बाद सरकार आठवीं वेतन आयोग का गठन कर सकती है और वर्ष 2025 से 2026 के बीच आठवें वेतन को लागू कर सकती है।

आठवें वेतन लागू होने पर कैसे आय में 44% वृद्धि होगी

दरअसल जब 8 गए वेतन को लागू किया जाएगा तो फिटनेस फैक्टर को बढ़ाने पर सभी केंद्रीय कर्मचारियों की आय में वृद्धि आएगी, जैसे कि वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57% फिटमेंट फैक्टर के अनुसार बेसिक वेतन 18000 प्राप्त हो रहा है लेकिन जब फिटमेंट फैक्टर 3.68% किया जाएगा तो उनकी बेसिक वेतन में ₹8000 और जुड़ जाएंगे और उनकी कुल सैलरी ₹26000 हो जाएगी।

8th वेतन आयोग के तहत हर साल बढ़ेगी वेतन

दरअसल आपको बता दें की केंद्रीय कर्मचारियों की वेतन में रिवीजन के लिए 10 साल का समय लिया जाता है, ऐसे में वेतन आयोग की सिफारिशों के माध्यम से इसमें कुछ बदलाव किया जा सकता है दरअसल ऐसी योजना बनाई जा रही है कि कर्मचारियों के वेतन में रिवीजन के लिए 1 से 3 साल का अंतराल रखा जाए।

इसके अलावा आपको बता दें निचले स्तर पर काम कर रहे कर्मचारियों की वेतन उनके परफॉर्मेंस के अनुसार प्रतिवर्ष निर्धारित की जाती है, वही बड़े पद के कर्मचारियों की वेतन में रिवीजन का समय 3 साल रखा जा सकता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *