|

IAS बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए? | UPSC Ke Liye Konsa Subject Le

UPSC Ke Liye Konsa Subject Le
UPSC Ke Liye Konsa Subject Le

आज आईएस की तैयारी करने वाले बच्चे कक्षा दसवीं से ही सोचने लगते हैं कि उन्हें आईएएस बनने के लिए किन-किन विषयों पर ध्यान देना होगा या कौन से विषय ऐसे हैं जो उन्हें आईएएस बनने में मदद कर सकते हैं।

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि UPSC Ke Liye Konsa Subject Le तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें, हमारा यह पोस्ट उन छात्रों के लिए बेहद मददगार साबित होगा जिन्हें यूपीएससी की परीक्षा देनी है।

यूपीएससी के लिए कौन सा सब्जेक्ट ले?

अगर आप वाकई में गंभीरता से तैयारी करना चाहते हैं तो आपको यूपीएससी की परीक्षा देने के लिए बहुत ही ध्यान पूर्वक अपने विषय का चयन करना होगा। यहां पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि यूपीएससी के लिए 11th में किस विषय से पढ़ाई करें, अगर आप 12वीं के बाद इस परीक्षा की तैयारी करना चाह रहे हैं तो आपको विचार करना होगा कि आप अपने ग्रेजुएशन में कौन सा ऐसा विषय लें जो आपके लिए मददगार साबित हो।

11th के बाद विषय का चयन कैसे करें?

हम सभी जब अपनी दसवीं की परीक्षा पास करते हैं तो हमारे सामने अगली कक्षा में प्रवेश करने के लिए तीन विषयों का विकल्प होता है जिसमें से हमें किसी एक विषय को चुनकर आगे बढ़ना होता है, और यदि आपने बचपन से ही आईएएस बनने का सपना देखा है तो आपके लिए जरूरी है कि आप 11th में ही यह सुनिश्चित करें कि आपको किस विषय से आगे बढ़ना है जो आपके लिए यूपीएससी परीक्षा में लाभदायक हो।

यूपीएससी परीक्षा के लिए आर्ट्स विषय

अपने कई लोगों के मुंह से सुना होगा कि यूपीएससी के लिए सबसे बढ़िया विषय आर्ट है। इसके अलावा कई छात्रों का ऐसा मानना है कि यदि आप आईएस बनने का सपना देख रहे हैं तो शुरुआती दौर में आपके लिए आर्ट्स विषय लेकर पढ़ना मददगार साबित होगा क्योंकि यूपीएससी पास करने वाले छात्रों को आगे जाकर प्रशासन संभालना है, और आर्ट्स के विषय में यहां पर आपको इन्हीं से जुड़े सब्जेक्ट मिल जाते हैं।

आपको जानकारी होगी कि आर्ट्स के विषय में भूगोल इतिहास दर्शन शास्त्र समाजशास्त्र राजनीति जैसे सब्जेक्ट मिलते हैं, और यही विषय आपको यूपीएससी में भी बहुत मदद करते हैं यह विषय आपको केवल मुख्य परीक्षा ही नहीं बल्कि इंटरव्यू के दौरान भी कई तरह से सहायता करते हैं।

इसलिए यदि आप अपने शुरुआती दौर यानी कि कक्षा ग्यारहवीं से ही ऐसे विषयों को पढ़ते है तो आगे आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी क्योंकि शुरुआत से ही आपका नींव मजबूत होगा। लेकिन अगर आपकी रूचि इन आर्ट्स के विषय में नहीं है तो आप बेशक किसी दूसरे सब्जेक्ट से आगे बढ़े लेकिन यूपीएससी के विषयों को ध्यान में रखें और उसे भी समय-समय पर पढ़ते रहे।

यूपीएससी परीक्षा के लिए साइंस विषय

यूपीएससी की परीक्षा में साइंस विषय भी एक महत्वपूर्ण विषय माना जाता है, और आज कल बहुत से बच्चे साइंस विषय को अपनी प्राथमिकता भी दे रहे हैं हालांकि बच्चों को साइंस कठिन भी लगती है लेकिन यदि आप इस विषय के साथ आगे बढ़ते हैं तो आपको इंजीनियरिंग और डॉक्टर के क्षेत्र में भी कई अवसर प्राप्त होंगे।

यदि कोई छात्र साइंस विषय के साथ जा रहा है तो उसे दो तरह से पढ़ाई करनी होगी, उसे यूपीएससी के विषय और अपने साइंस के विषय दोनों को ही पढ़ना होगा अगर आपके अंदर क्षमता है कि आप दोनों विषय को साथ में अच्छे से पढ़ सके तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है, क्योंकि आप आगे जाकर अपने साइंस के विषयों से ही इंजीनियरिंग या डॉक्टरी की पढ़ाई करके नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं।

इसके साथ ही यदि किसी कारण बस आपका यूपीएससी में चयन नहीं हुआ तो भी आपके पास आपके लिए इंजीनियरिंग या मेडिकल का क्षेत्र होगा जहां पर आप अपना करियर बना सकते हैं।

यूपीएससी परीक्षा के लिए कॉमर्स विषय

अपने से कई छात्र ऐसे होंगे जिन्हें कॉमर्स पढ़ना बहुत पसंद होगा, और कॉमर्स विषय हमारे बैंकिंग सेक्टर से जुड़ा हुआ है। लेकिन आप यूपीएससी की तैयारी भी करना चाहते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यूपीएससी परीक्षाओं में भी कॉमर्स के विषयों जैसे कि अर्थशास्त्र और फाइनेंस से जुड़े प्रश्न आते हैं इसलिए आपको कॉमर्स विषय भी आगे जाकर मदद ही करेगा।

अगर आप अपनी 11वीं और 12वीं की पढ़ाई कॉमर्स से पढ़ते हैं तो आपको शुरू से ही देश की वित्तीय व्‍यवस्‍था को अच्छे से समझ सकेंगे, और जब आप भविष्य में आईएस बनेंगे तो आप अपने जिले की आर्थिक स्थिति को भी अच्छे से समझ पाएंगे।

इसके अलावा यदि आप कॉमर्स से पढ़ रहे हैं तो आपके सामने और भी कई विकल्प हैं आप बैंकिंग की परीक्षाओं में बैठ सकते हैं इसके अलावा आप चाहे तो कोई प्रोफेशनल कोर्स भी कर सकते हैं जिससे कि आपको ग्रेजुएशन के बाद ही नौकरी मिलने के संभावना बढ़ जाएंगी।

कॉलेज में यूपीएससी के लिए कौन सा विषय ले

यदि आप 11वीं कक्षा में है और यूपीएससी के हिसाब से विषय सुनना चाहते हैं तो इसकी जानकारी आपको ऊपर दी गई है। लेकिन यदि आप 12th पास छात्र है और ग्रेजुएशन करने के लिए किसी ऐसे विषय का चयन करना चाहते हैं जो आपको यूपीएससी में भी मदद करें, तो इसकी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं।

आप सभी छात्रों को पता होगा कि यूपीएससी परीक्षा में बैठने के लिए आपको किसी भी एक विषय से अपना ग्रेजुएशन पास करना होगा, अब ऐसे में आप अपने ग्रेजुएशन में ऐसे विषय से पढ़ाई करें जिससे कि आप यूपीएससी में भी उसी विषय को चुन सकें यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा।

यह भी पढ़ें: यूपी का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

ग्रेजुएशन के लिए आप चाहे तो बीए बीएससी बीकॉम और कई प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं इसके अलावा आप चाहें तो इंजीनियरिंग और मेडिकल के क्षेत्र में भी ग्रेजुएशन कर सकते हैं।

बस ध्यान रखें कि आप अपना ग्रेजुएशन उस विषय से करें जिस विषय से आपको अपना यूपीएससी का पेपर लिखना हो। मान लीजिए यदि आपने अपना ग्रेजुएशन इतिहास विषय से किया है तो आपको यूपीएससी में भी इतिहास विषय का चुनाव करना चाहिए क्योंकि इस विषय के बारे में आपको अच्छे से ज्ञान है और इसी विषय के दम पर आप अपनी वैकल्पिक विषय में अच्छा अंक प्राप्त कर सकेंगे।

यदि आप इंजीनियरिंग और मेडिकल के क्षेत्र से हैं तो आप अपने वैकल्पिक विषय में किसी इंजीनियर मेडिकल विषय को ही चुने ताकि आप अपने वैकल्पिक विषय में अच्छा अंक प्राप्त कर पाएं।

यूपीएससी के वैकल्पिक विषय

यूपीएससी में आप जानते ही होंगे कि जीएस पेपर के साथ ही वैकल्पिक पेपर होता है। आपका वैकल्पिक विषय ही आपको अच्छी रैंक दिलाने के लिए बहुत मदद करता है यहां पर हमने आपको वैकल्पिक विषय की सूची बताई हुई है आप अपनी सुविधा के अनुसार जिसमें आपकी रुचि हो उस विषय को ही अपना वैकल्पिक विषय बनाएं।

  1. Anthropology
  2. Agriculture
  3. Accounts
  4. Geology
  5. Chemistry
  6. Mathematics
  7. Electrical engineering
  8. Physics
  9. Psychology
  10. Law
  11. Medical Science
  12. Sociology
  13. Civil engineering
  14. Animal Husbandry
  15. Economics
  16. History
  17. Management
  18. Mechanical engineering
  19. Philosophy
  20. Geography
  21. History
  22. Statistics
  23. Zoology
  24. Hindi Literature
  25. Political Science
  26. English Literature
  27. Public Administration     
  28. Punjabi Literture
  29. Gujrati Literture
  30. Maithali Literature

FAQs:

यूपीएससी परीक्षा में कितने चरण होते हैं?

संघ लोक सेवा आयोग में परीक्षा के 3 चरण होते हैं प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू।

यूपीएससी के लिए किन विषयों का चुनाव करना चाहिए?

राजनीतिक शास्त्र, इतिहास दर्शन शास्त्र अर्थशास्त्र सार्वजनिक प्रशासन भूगोल आदि विषयों का चुनाव करना चाहिए।

आईएएस के लिए 11वीं में कौन सा विषय चुने?

आईएएस बनने के लिए ग्यारहवीं में आर्ट्स साइंस या फिर कॉमर्स में से कोई भी विषय चुन सकते हैं।

निष्कर्ष:- आज की अपनी इस पोस्ट में हमने आपको UPSC Ke Liye Konsa Subject Le इसके बारे में बहुत ही विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है। उम्मीद करते हैं यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्रों और अन्य छात्रों को भी हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा यहां बताई हुई जानकारी उनके लिए मददगार साबित हुई होगी।

यह भी पढ़ें:

बैचलर डिग्री का मतलब क्या है?

भारत का सबसे ऊँचा जलप्रपात कौनसा है?

Similar Posts