PGT टीचर क्या होता है? PGT Teacher कैसे बने 2024 में

मैं आपको बता दूं कि पीजीटी कोई कोर्स नही है बल्कि यह एक उपाधि है, यह उपाधि बीएड और पोस्ट ग्रेजुएट पूरी करने वाली को दी जाती है। जो व्यक्ति पीजीटी कंप्लीट कर लेता है वह किसी भी स्कूल में 12वीं की कक्षा तक पढ़ाने में योग्य माना जाता है।

PGT Teacher Kaise Bane
PGT टीचर क्या होता है? | PGT Teacher Kaise Bane?

9वीं और 10वीं कक्षा तक के अध्यापक बनने के लिए हमको टीजीटी की परीक्षा कंप्लीट करनी पड़ती है, किंतु 12वीं तक का अध्यापक बनने के लिए हमको पीजीटी की परीक्षा कंप्लीट करनी पड़ती है। जो व्यक्ति बीएड और पोस्ट ग्रेजुएट होता है उसको 12वीं तक का अध्यापक नियुक्त नहीं किया जा सकता इसीलिए राज्य सरकार ने पीजीटी की परीक्षा निर्धारित की है जिसको कंप्लीट करने के बाद ही आप 12वीं के अध्यापक बन सकते है।

टीजीटी की परीक्षा पीजीटी के अपेक्षा सरल होती है, किंतु अगर हम पीजीटी परीक्षा की अच्छे से तैयारी करें तो कोई भी पीजीटी की परीक्षा कंप्लीट कर सकता है, पीजीटी बनने के बाद ही आप किसी भी सरकारी और प्राइवेट स्कूल में आसानी से शिक्षक की पात्रता पा सकते है।

पीजीटी का फुल फॉर्म ?

पीजीटी की फुल फॉर्म ( पोस्ट ग्रेजुएट टीचर ) होता है, पीजीटी को हिंदी में स्नातकोत्तर शिक्षक कहा जाता है, पीजीटी की फुल फॉर्म से साफ पता चलता है कि बीएड और पोस्ट ग्रेजुएट के बाद ही व्यक्ति पीजीटी के योग्य बनता है।

PGT के लिए योग्यता ?

PGT बनने के लिए कुछ योग्यता मापदंडों को निर्धारित किया गया है, जिसका पालन करना सभी के लिए अनिवार्य है। यह मापदंड निम्नलिखित है –

  1. आपको भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।
  2. आपकी आयु 21 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।
  3. व्यक्ति को किसी मान्यता प्राप्त पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए।
  4. पीजीटी की कोई आखिरी आयु सीमा तय नहीं है।

PGT की चयन प्रक्रिया ?

पीजीटी की चयन प्रक्रिया की बात करें तो इसको मुख्य चार भागो में बांटा गया है, जो की निम्नलिखित है।

1. Written Exam ( लिखित परीक्षा )

पीजीटी की चयन प्रक्रिया में सबसे पहला चरण लिखित परीक्षा का है। इस परीक्षा में सभी से कई सारे विषयों के प्रश्न पूछे जाते है, इन सभी प्रश्नों का सही जवाब देने के बाद ही आप इसके दूसरे चरण में प्रवेश कर पाएंगे। यह विषय निम्नलिखित है –

  • General knowledge
  • General English
  • General hindi
  • Reasoning
  • Computer literacy
  • Pedagogy
  • Subject concerned ( Chemistry, Economics, English, Physics, Math, History, Geography, Biology, Commerce and Computer Science.)
  • Hindi

2. Interview ( इंटरव्यू )

पहला चरण पास करने के बाद ही आवेदक इस चरण में प्रवेश करता है, इसके उम्मीदवार से सामान्य ज्ञान के कुछ प्रश्न पूछे जाते है। इस चरण को कठिन माना जाता है क्योंकि इस चरण में न केवल आपसे सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाते है बल्कि इस चरण में आपका Personality test और Expressiveness ability होता है।

3. Special Qualification Weight Age

यह चरण सभी के लिए आवश्यक नहीं है क्योंकि इस चरण में सिर्फ बही उम्मीदवार आते है जिनके पास कोई खास qualification होती है। इस चरण में उम्मीदवार को स्पेशल क्वालिफिकेशन के बारे में जानकारी देनी होती है। आपको बता दूं की जिनके पास कोई स्पेशल क्वालिफिकेशन होती है उसको साधारण उम्मीदवार से ज्यादा महत्व दिया जाता है।

4. Document Verification

परीक्षा का फॉर्म भरते समय उम्मीदवार ने अपने डॉक्यूमेंट्स दिए होंगे जिसकी जानकारी इस चरण में उम्मीदवार को देनी होती है, इसलिए जो उम्मीदवार पीजीटी का एग्जाम का फॉर्म भरने वाला है उसको ध्यान रखना चाहिए की वह फॉर्म भरते समय सभी documnets की जानकारी सही से भरें ताकि इस चरण में उम्मीदवार को किसी प्रकार की समस्या न हो।

पीजीटी टीचर कैसे बने ?

पीजीटी अध्यापक बनने के लिए उम्मीदवार को बहुत कठिनाइयां होती है और उम्मीदवार को बहुत मेहनत करनी पड़ती है, PGT अध्यापक बनने की प्रक्रिया का हमारे द्वारा निम्न उल्लेख किया गया है:-

  • पीजीटी एग्जाम देने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से करनी होगी।
  • यदि आपको एक अच्छा पीजीटी शिक्षक बनना है तो आपको किसी यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए।
  • पीजीटी अध्यापकों के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए उम्मीदवार को बीएड पास कर लेना चाहिएं, बीएड पास करने वाले को प्राथमिकता दी जाती है, बीएड पास करने वाले को रोजगार के कई सारे अवसर मिलते है।
  • बीएड या ग्रेजुएट के बाद आपको किसी अन्य कोर्स जैसे की m.Phil या पोस्ट ग्रैजुएट कर लेना चाहिए इससे आपको सामने रोजगार के बहुत सारे अवसर आयेंगे।
  • बहुत सारी ऐसी संस्थाएं है जो की आपको अध्यापक नियुक्त करती है उसके लिए आपको अनुभव प्राप्त होना चाहिए इसीलिए शुरुवात में आपको अध्यापन कार्य अवश्य करना चाहिए।
  • इसके बाद आपको पीजीटी की परीक्षा उत्तीर्ण करनी पड़ती है जिससे आप एक सरकारी अध्यापक बन सकते है जिसके लिए आपको लिखित परीक्षा और इंटरव्यू में पास होना चाहिए।
  • परीक्षा के सभी चरणों को पास करने के बाद आपको पीजीटी अध्यापक के नाम से जाना जाता है और फिर आप किसी भी सरकारी और प्राइवेट स्कूल में शिक्षण कार्य कर पाएंगे।

पीजीटी अध्यापक की सैलरी ?

सभी पीजीटी अध्यापक की तनखाह अलग अलग होती है किंतु मैं आपको जानकर के लिए बता दूं की शुरुवात में एक पीजीटी अध्यापक को 47000 से 60000 तक की सैलरी दी जाती है और फिर जैसे जैसे आपको अनुभव बढ़ता है वैसे वैसे ही आपकी सैलरी में बढ़ोतरी होती रहती है।

इसे भी पढ़े: BCA क्या है ? BCA ke baad kya kare?

PGT परीक्षा का परीक्षा पैटर्न ?

PGT परीक्षा के सबसे पहले लिखित परीक्षा के चरण में 425 नंबर की परीक्षा होती है जिसको हल करने के लिए आपको 2 घंटे दिए जाते है।

  1. प्रश्न पत्र में आपको 125 अंक देखने को मिलते है।
  2. हर प्रश्न को हल करने पर आपको 3.4 अंक दिए जाते है।
  3. इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नही होती है।
  4. लिखित परीक्षा के बाद आपको इंटरव्यू देना पड़ता है जो की 50 अंको का होता है।
  5. इंटरव्यू में आपसे सामान्य ज्ञान के अलावा पर्सनालिटी टेस्ट भी देना होता है।
  6. इसके बाद तीसरे चरण की बात करें तो आपके पास अगर कोई स्पेशल क्वालिफिकेशन है तो आपको उसके 25 अंक अलग से मिलते है।
  7. पीजीटी परीक्षा में कुल अंक 500 होते है।
  8. पीजीटी अध्यापक बनने के लिए जरूरी कौशल ?

एक सफल पीजीटी अध्यापक बनने के लिए आपके पास किसी कौशल का होना आवश्यक होता है जिससे आपको आने वाले समय में किसी भी तकलीफ का सामना न करना पड़े। यह कौशल कुछ इस प्रकार है –

  1. आपके पास अच्छा संचार कौशल होना अनिवार्य होता है और आज के समय में किसी भी प्रकार की परीक्षा में प्रवेश करने के लिए आपके पास संचार कौशल अवश्य होना चाहिए।
  2. अगर आपको अंग्रेजी बोलनी और लिखनी आती है तो आपके लिए इस समय में बहुत अच्छी बात होगी।
  3. आपके पास अच्छा प्रोब्लम सॉल्विंग स्किल होना चाहिए जिससे आप छात्रों के प्रश्नों को आसानी से सॉल्व कर पाए।
  4. आपके पास पारस्परिक कौशल होना चाहिए जो के आज के समय में आपको बहुत से अवसर प्रदान करता है।

PGT परीक्षा की तैयारी कैसे करें ?

आपको यह ध्यान रखना चाहिए की आप जब पीजीटी की परीक्षा उत्तीर्ण करनी हो तो सिर्फ इस पर ही आपका ध्यान रहे किसी अन्य परीक्षा पर आपका ध्यान नही होना चाहिए। आजकल इंटरनेट पर सब कुछ है जिसकी सहायता से आपको इंटरनेट पर परीक्षा पैटर्न और स्लेबस ढूढना चाहिए इससे आपको बहुत मदद मिलेगी।

आपको अपने समय को पढ़ने के लिए जरूर निर्धारित करना चाहिए जिससे आपको एक अच्छा नियम बन सके। प्रत्येक पाठ के पूरा हो जाने के बाद आपको उसका फिर से एक बार अभ्यास करना चाहिए।

आपको ध्यान रखना चाहिए की आप कभी कभी किसी भी परीक्षा को घबरा कर न छोड़े, यह आपके जीवन के लिए बहुत गलत साबित हो सकता है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से यह जानकारी दी है कि PGT Teacher क्या होता है ? PGT teacher कैसे बने ? PGT teacher योग्यता? PGT का वेतन और भी PGT से जुड़ी जानकारी आपको दी है जिससे आपको PGT के बारे में सभी जानकारी पता चल जायेगी।

मैं आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको लाभ देगी और आप जिस जानकारी को खोज रहे थे आपको वह जानकारी हमारे लेख के माध्यम से मिल गई होगी।

Similar Posts