आपके नाम से चल रहे हैं कितने मोबाइल नंबर? कोई और तो नहीं कर रहा आपके नाम का इस्तेमाल, तुरंत करें चेक

हम सभी अपने स्मार्ट फोन पर एक या दो सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे होते हैं, जो कि हमारे नाम पर होती है या हमारे आधार कार्ड से जुड़ी होती है। जब कभी भी हम सिम कार्ड खरीदते हैं तो हमें अपनी आईडी साथ में देनी होती है ताकि हमारी सिम हमारे नाम पर ही हो।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारे नाम पर कई और सिम चल रही होती है और हमें इस बात की जानकारी ही नहीं होती दरअसल कई बार हम अपने डाक्यूमेंट्स किसी ना किसी के साथ शेयर कर देते हैं ऐसे में वह इंसान हमारे डॉक्यूमेंट के जरिए सिम कार्ड खरीद के इस्तेमाल कर सकता है।

Aadhar Sim Check

ऐसे में आपके और हमारे लिए यह जानना जरूरी है कि हमारे नाम पर कितनी सिम चल रही है और किस सिम कार्ड का इस्तेमाल किस काम के लिए किया जा रहा है, अब आप सोच रहे होंगे कि मेरे नाम से कितनी सिम है कैसे पता करें तो इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है यहां पर आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी गई है।

आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करें – Aadhar Sim Check 2023

आपके नाम पर कितने सिम कार्ड एक्टिव है, ये पता करना बहुत ही आसान काम है इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है।

आप अपने घर बैठे इस बात की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और साथ ही ऐसे सिम कार्ड को बंद भी करवा सकते हैं जिसका इस्तेमाल आप नहीं कर रहे हैं या जो सिम कार्ड फर्जी है बस इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करने की जरूरत है।

वर्तमान समय में आप कोई भी सिम बिना अपने आधार कार्ड के नहीं खरीद सकते हैं और अगर आप के आधार कार्ड या आपके नाम से कोई दूसरा व्यक्ति सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहा है तो आप अपने घर पर बैठकर उस सिम कार्ड को बंद कराकर रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

मेरे नाम पर कितनी सिम ले सकते हैं?

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि आप अपने नाम पर या अपने आधार कार्ड के जरिए 9 सिम कार्ड एक्टिव करवा सकते हैं लेकिन आपके लिए जरूरी है कि आप केवल उतने सिम कार्ड को एक्टिव कराएं जितने सिम कार्ड की जरूरत आपको है। आमतौर पर हम सभी को दो सिम कार्ड की जरूरत होती है लेकिन कभी ऑफिशियल काम के लिए हम 1-2 एक्स्ट्रा सिम और लेकर चलते हैं।

आपको पता होगा जब रिलायंस में मुफ्त में जिओ सिम को बांटना शुरू किया था तो लोग एक ही आईडी पर बहुत सी सिम कार्ड खरीद कर ब्लैक में बेच रहे थे जिस वजह से बहुत से धोखाधड़ी के केस सामने आएं ऐसे में धोखाधड़ी को कम करने और आम जनता को फ्रॉड से बचाने के लिए TAFCOP वेबसाइट को शुरू किया गया।

इस वेबसाइट के माध्यम से आप पता कर सकते हैं कि सिम कार्ड आपके नाम पर है या नहीं, या फिर आपके नाम से कोई दूसरी सिम एक्टिव तो नहीं है। इसके अलावा कोई ऐसा नंबर जो आपके नाम से तो है लेकिन आपको उस नंबर की जानकारी नहीं है तो आप उसे बंद भी करवा सकते हैं।

मेरे नाम से कितनी सिम है कैसे पता करें – Aapke Naam Par Kitne SIM Hai

आपके नाम पर कितने सिम कार्ड एक्टिव है, इसे चेक करने के लिए यहां पर आपको नीचे विस्तार से स्टेप टू स्टेप प्रक्रिया बताई गई है, ताकि आप आसानी से चेक कर सके कि आपके नाम पर कितनी सिम है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको TAFCOP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपको होम पेज पर अपना नंबर दर्ज करें के के बॉक्स पर क्लिक करके अपना नंबर डालना है।
  • इसके बाद नीचे रिक्वेस्ट ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे आप को ध्यान पूर्वक दर्ज करना है।
  • इतना करने के बाद आपको वैलिडेट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके स्क्रीन पर आपके नाम पर लिए गए सभी नंबरों की लिस्ट आ जाएगी जिसे देखकर यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप किस मोबाइल नंबरों का इस्तेमाल कर रहे हैं और किस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

मेरे नाम के फर्जी नंबर को बंद कैसे करें

हमारे द्वारा बताए गए ऊपर की प्रक्रिया से आप ये तो चेक कर लिए होंगे कि आपके नाम से कितने नंबर एक्टिव है। यदि आपको कोई ऐसा नंबर मिलता है जो आपके नाम से एक्टिव है और आप उसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसे बंद कैसे करें इसकी जानकारी भी हम आपको यहां स्टेप में दे रहे हैं।

  • इसके लिए सर्वप्रथम आपको TAFCOP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर मोबाइल नंबर डालकर रिक्वेस्ट ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए ओटीपी को डालकर वेरीफाई करें।
  • इसके बाद आपके नाम पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की सूची खुलेगी अब जिस नंबर का इस्तेमाल आप नहीं कर रहे हैं उसे सिलेक्ट करें।
  • अब not required या फिर this is not my विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इतना करने के बाद आपको अपना नाम दर्ज करना है जिसके बाद आपकी रिक्वेस्ट जमा कर दी जाएगी और आपके मोबाइल नंबर पर टिकट आईडी भी प्रदान की जाएगी।
  • इस टिकट आईडी के जरिए आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

अन्य पढ़ें:

ऑनलाइन ऐसे बेचे पुराने पांच वाला ट्रैक्टर नोट

डिलीवरी बॉय बनकर कमाएं 15 से 20 हजार महीना

Similar Posts